नवीनतम

सबसे शक्तिशाली कौन

बूढ़ा पिता अपने IAS बेटे के चेंबर में  जाकर उसके कंधे पर हाथ रख कर खड़ा हो गया !

*और प्यार से अपने पुत्र से पूछा..
"इस दुनिया का सबसे शक्तिशाली इंसान कौन है"?

पुत्र ने पिता को बड़े प्यार से हंसते हुए कहा "मेरे अलावा कौन हो सकता है पिताजी "!

पिता को इस जवाब की  आशा नहीं थी, उसे विश्वास था कि उसका बेटा गर्व से कहेगा पिताजी आपने जो मुझे इस लायक बनाया है तो इस दुनिया के सब से शक्तिशाली इंसान तो आप हैैं,!

उनकी आँखे छलछला आई !
वो चेंबर के गेट को खोल कर बाहर निकलने लगे !

उन्होंने एक बार पीछे मुड़ कर पुनः बेटे से पूछा एक बार फिर बताओ इस दुनिया का सब से शक्तिशाली इंसान कौन है ??? पुत्र ने  इस बार कहा...   "पिताजी आप है,
इस दुनिया के सब से
        शक्तिशाली इंसान "!

पिता सुनकर आश्चर्यचकित हो गए उन्होंने कहा "अभी तो तुम अपने आप को इस दुनिया का सब से शक्तिशाली इंसान बता रहे थे अब तुम मुझे बता रहे हो " ???

पुत्र ने हंसते हुए उन्हें अपने सामने बिठाते  हुए कहा ..

"पिताजी उस समय आप का हाथ मेरे कंधे पर था, जिस पुत्र के कंधे पर या सिर पर पिता का हाथ हो वो पुत्र तो दुनिया का सबसे शक्तिशाली इंसान ही होगा ना,,,,,

बोलिए पिताजी"  !

पिता की आँखे भर आई उन्होंने अपने पुत्र को कस कर के अपने गले से लगा लिया !

सार :-
अच्छा दिखने के लिये मत जिओ बल्कि अच्छा बनने के लिए जिओ

जो झुक सकता है वह सारी    दुनिया को झुका सकता है

अगर बुरी आदत समय पर न बदली जाये  तो बुरी आदत समय बदल देती है

मुसीबत सब पर आती है
कोई बिखर जाता हे
  और कोई निखर जाता हें

" मेरा"मेरा करते एक दिन चले जाना है... *जो भी कमाया है सब यहीं रह जाना है।

कोई टिप्पणी नहीं