नवीनतम

तनाव मुक्त रहने का तरीका

आज के इस भाग दोड़ भरे जीवन में किसी के पास जरा भी रुकने का समय नहीं हैं. हर किसी को हर काम बड़ी जल्दी से करना हैं , सब्र मानो जैसे खो सा गया है. और इस सब का नतीजा है तनाव और तनाव से उत्पन्न होने वाली कई बीमारियाँ या फिर यूँ कहिये की सभी बीमारियाँ.
तनाव से निजाद पाने के लिए आप अपने आप कि तुलना एक बहुत ही धीमी रफ़्तार से चलने वाले कम्पूटर या मोबाइल से करिए. आप क्या करते हैं जब वह धीमा चलने लगता है? और आपके बताये कार्य करने में समय लगता है.

सबसे पहले काम आप जो करते हैं वो है की उसके पीछे छुपे हुए जो भी काम ( बैकग्राउंड सॉफ्टवेयर ) चल रहे होते हैं आप उन्हें बंद करते हैं. वही आप अपने साथे करें . जितने भी काम आपके दिमाग में एक साथ पीछे चल रहे हैं उन्हें आप बंद कर दीजिये.

थोड़ी राहत अवश्य मिलेगी.

फिर आप अपने कंप्यूटर पर एंटी वायरस द्वारा वायरस को खत्म करते हैं , यहाँ भी आप एंटीवायरस ( एकांत जगह ) से अपने सारे वायरस ख़त्म कर दीजिये. मानव में पाए जाने वाले कुछ प्रचलित वायरस हैं जल्दबाजी,स्वार्थ,अहम्, लोभ. इन्हें ख़त्म कर देने के बाद छोटे छोटे वायरस अपने आप ख़त्म हो जायेंगे जैसे कि घृणा, लापरवाही, असामाजिकता आदि.


इससे बहुत राहत मिलेगी.

फिर आप जो कंप्यूटर में ना काम आने वाले सॉफ्टवेर हैं या फिर ऐसे सॉफ्टवेर जो की अधिकृति दूकान से नहीं लिए गए है उन्हें हटाते हैं. यहाँ भी आप ऐसा ही कीजिये. वो सारे काम जिनका कोई अर्थ नहीं है पर आप फिर भी करते हैं उन्हें काट कीजिये और ऐसी आदतें, जो आपको अनाधिकृत दूकान ( बुरी संगती) से मिलि हैं उसे भी ख़त्म कर दीजिये.


कुछ तो राहत जरूर मिलेगी.

और यह सब करने के बाद आप अपने कंप्यूटर को एक बार बंद कर के खोलते हैं. यहाँ भी आपको अपने आपको ऐसा ही करना हैं . सभी देनिक कार्य छोड़ कर आप परिवार के साथ कुछ दिन छुट्टिय बिताएं और फिर से वही ताजगी लायें जीवन में.

इससे भी आप तनाव मुक्त हो जायेंगे.

उपरोक्त सभी समाधान स्वयं पर आजमायें हुए हैं और काफी कारगर हैं.

कोई टिप्पणी नहीं