नवीनतम

हिंदी हुई आसान

हिंदी मातृ भाषा होते हुए भी हमारा ध्यान अंग्रेजी पर ज्यादा रहता है। और वही मेरा भी रहा, जो की निन्दनीय है।
मुझे हिंदी में दिशाएं समझने में बड़ी परेशानी होती थी वो भी सिर्फ दायें और बाएं मे, क्यों की मुझे तो लेफ्ट और राईट का ही पता था। कोई मुझसे अगर हिंदी में कुछ कहता तो मुझे समझ में ना आता।
काफी परेशान होने के बाद मैंने इसका हल निकलने की सोची और यह हल निकाला।
मैंने लेफ्ट और राईट को दायें और बाएं से जोड़ने का तरीका सोचा।
मेरी एक पुस्तक थी गणित की जिसके लेखक थे आर डी शर्मा तो मैंने शुरू के दो अक्षर ले लिए मतलब, आर से राईट और डी से दायें । तो जब भी कोई मुझे दायें बोलता तो मैं झट से आर डी शर्मा का नाम मन में लेते हुए उसे दायें समझ जाता।
ठीक इसी प्रकार मेरी एक पाठ्य पुस्तक थी बी एल थरेजा, तो बी से बाए और एल से लेफ्ट।
अब मेरे लिए दायें बाएं समझना बड़ा आसान हो गया। और अब में कोशिश करता हूँ की ज्यादा संवाद हिंदी में ही करूँ ।
आप भी ऐसा ही कोई तरीका अपना सकते हैं किसी भी बात को अपने आप समझने के लिए।

कोई टिप्पणी नहीं