नवीनतम

एक अभियंता की जिम्मेदारी


दोस्तों अभी कुछ दिन पहले मैंने YouTube पर एक वीडियो देखी और जिसे देखकर मैं सोच में पड़ गया कि आखिर यह है क्या.  क्यों यह वीडियो बनाई गई और क्या इसकी सच्चाई है.



मैं इस वीडियो से पूरी तरह से सहमत हूं और आपको कुछ बातें और बताना चाहूंगा अपनी तरफ से. जैसा कि आपने देखा, वीडियो में बताया गया है की महाविद्यालयों में अच्छे अध्यापकों की कमी है, अच्छी सुविधाएं नहीं मिलती इसीलिए अभियंताओं का प्रशिक्षण सही तरीके से नहीं हो पाता.
क्या  सारा दायित्व सिर्फ महाविद्यालय का ही बनता है एक विद्यार्थी का या अभियंता का कोई दायित्व नहीं बनता.  क्या नौकरी पाना या नौकरी के लिए काबिल होना एक महाविद्यालय का ही कर्तव्य है,  एक छात्र का कोई कर्तव्य नहीं बनता.
बनता है !!
जितना दायित्व एक महाविद्यालय का बनता है उससे कहीं अधिक एक विद्यार्थी का बनता है. यह बात बिल्कुल सही है के आज के समय में महाविद्यालयों से निकलने वाले अभियंता कहीं भी नौकरी पाने के लायक नहीं है उन्हें अपने प्रशिक्षण के बारे में कुछ भी नहीं पता होता. वह 4 साल सिर्फ महाविद्यालय की उम्मीद में निकाल देते हैं के पढ़ाई भी वही कराएगी और नौकरी भी वही लगवाएगी, हमारा काम तो  उपस्थिति दर्ज करवाना और बाहर  चले जाना यही है.
कई बच्चों का साक्षात्कार लेते हुए मुझे बहुत पीड़ा हुई, उन्हें वह सब कुछ भी नहीं पता जो एक प्रथम वर्ष के छात्र को पता होना चाहिए.  पर  अंक पूरे लिए होते हैं और  उत्तीर्ण भी अच्छे अंको से होते हैं.  क्या फायदा ऐसे उत्तीर्ण होने का.  फिर हम सारा दोष डालते हैं महाविद्यालयों पर, सरकार पर और समाज पर.
मेरा आप सभी अभियंताओं से या विद्यार्थियों से यही आग्रह है कि अपनी पढ़ाई को पूरी लगन से करें.  मैं कहता हूं यदि आपने सही तरीके से पढ़ाई की है, पूरे लगन से पढ़ाई की है तो नौकरी आपका इंतजार कर रही है.
आज कंपनियों में अच्छे अभियंताओं की बहुत कमी है मैं खुद इस परेशानी से जूझ रहा हूं मुझे भी अपनी कंपनी में काम करने के लिए अच्छे अभियंता की जरूरत है पर मुझे नहीं मिल रही. मैं आपसे उम्मीद करुंगा कि आप अपनी पढ़ाई सुचारु रुप से पूरी करेंगे और देश की बढ़ोतरी में हिस्सेदार बनेंगे
धन्यवाद

धन्यवाद

कोई टिप्पणी नहीं