नवीनतम

दुनिया के 3 सर्वश्रेष्ठ नेता ( leader )

जैसा की आप सब जानते हैं की नेतृत्व एक पद नहीं बल्कि रवैया है हम किस पद पर हैं या फिर हम किन परिस्थितियों में हैं ये एक नेता के लिए कोई मान नहीं रखती , उसे तो अपने संगठन का नेतृत्व करना है.

इसी बात को आगे बढ़ाते हुए मैं अभी आपको दुनिया के कुछ महान व्यक्तित्व के बारे में बताऊंगा जिन्हें देख कर मैं सदेव प्रेरित होता रहता हूँ.

मेरे पिता जी – ये वो व्यक्ति हैं जिन्होंने मुझे जीना सिखाया और हर मुश्किल से लड़ना सिखाया. जिस तरह इन्होने मेरे परिवार का नेतृत्व किया है उसका कोई मुकाबला नहीं है.इन्होने ही मुझे सकारात्मक सोच रखना सिखाया और बड़ी से बड़ी मुश्किल में खुद को संभालना समझाया. इन्होने ही मेरे अंदर छुपी रचनात्मकता को उभारा और मुझे हर दम नया करने की प्रेरणा दी.


ऐ पी जे अब्दुल कलाम – ऊची सोच और रचनात्मकता का जीता जागता उदाहरण हैं कलाम साहब. भारत के नाभिकीय विज्ञान और अंतरीक्ष विज्ञान को नयी ऊचाई तक पहुचाया इन्होने. जब कभी भी में अपनी किसी परियोजना में विफल रहता हूँ तो इनकी जीवनी पढ़कर मेरा मनोबल बढ़ता है और उस परियोजना को सफल बनाने का रास्ता साफ़ होता है.
नरेन्द्र मोदी – अतुल्य नेतृत्व का भण्डार हैं मोदी जी. इनके बारे में पढ़ कर और इनके किये गए कार्यो को देखकर हर आम मनुष्य के अंदर एक नेता जाग उठता है और वह नेतृत्व से भर जाता है. परिस्थितियों के विपरीत चल कर कैसे जीत हासिल की जा सकती है ये इन्हें बखूबी आता हैं.

कोई टिप्पणी नहीं